सिटी न्यूज़

नोएडा जिला जेल में 31 कैदी एचआईवी पॉजिटिव, स्वास्थ्य विभाग के कैंप लगाने के बाद मिली जानकारी

नोएडा जिला जेल में 31 कैदी एचआईवी पॉजिटिव, स्वास्थ्य विभाग के कैंप लगाने के बाद मिली जानकारी
UP City News | Nov 24, 2022 06:07 PM IST

नोएडा. उत्तर प्रदेश के जनपद नोएडा(Noida) से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है. जिसमें जिला जेल(District Jail) में 31 कैदी एचआईवी पॉजिटिव(HIV positive) निकले हैं. बताया जा रहा है कि स्वास्थ्य विभाग(health Department) ने जेल में कैंप(Camp) लगाया था. जिसके बाद कैदियों की इस बीमारी के बारे में पता चला. वही, अब कैदियों का इलाज शुरू कर दिया गया है. इससे पहले गाजियाबाद के डासना जेल में कुछ दिनों पहले 140 कैदियों की एचआईवी रिपोर्ट्स पॉजिटिव आयी थी.

मिली जानकारी के मुताबिक कैदियों की जांच के लिए ग्रेटर नोएडा स्थित लुक्सर कारागार में बंद कैदियों के लिए एचआईवी शिविर लगाया गया था. ये शिविर करीब 15 दिनों तक चलाया गया था. जांच शिविर में 2650 कैदियों की स्क्रीनिंग के बाद नमूने लिए गए. इसके बाद 31 कैदियों की एचआईवी रिपोर्ट्स पॉजिटिव मिले है. एचआईवी पॉजिटिव मिले कैदियों को नोएडा के जिला अस्पताल में एआरटी सेंटर में पंजीकृत करा दिया गया है और इलाज शुरू करवा दिया गया है.

बता दें कि हर साल की तरह इस साल भी लुक्सर जेल में कैदियों का एचआईवी स्क्रीनिंग टेस्ट किया गया. जेल में स्क्रीनिंग टेस्ट के दौरान 2650 कैदियों में से 31 कैदी एचआईवी पॉजिटिव निकले है. जिनका इलाज किया जा रहा है. जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ.पवन कुमार ने बताया कि ग्रेटर नोएडा स्थित लुक्सर जेल में बंद कैदियों की एचआईवी टेस्ट करने सीएमओ व जिला अस्पताल की टीम पहुंची. एक अधिकारी ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि कारागार में शिविर लगाकर बंदियों की जांच हुई थी. जिसके बाद 31 कैदियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. नोएडा के सेक्टर-30 स्थित जिला अस्पताल में जेल प्रशासन ने कैदियों का एंटी रेट्रोवायरल थेरेपी सेंटर में इलाज शुरू करवा दिया है.