सिटी न्यूज़

सहारनपुर से आतंकी मोहम्मद नदीम गिरफ्तार, सीरिया और अफगानिस्तान जाने की थी प्लानिंग

सहारनपुर से आतंकी मोहम्मद नदीम गिरफ्तार, सीरिया और अफगानिस्तान जाने की थी प्लानिंग
UP City News | Aug 12, 2022 08:38 PM IST

लखनऊ. स्वतंत्रता दिवस से पहले उत्तरप्रदेश के सहारनपुर से एटीएस ने जैश-ए-मोहम्मद (JEM) और तहरीक-ए-तालिबान, पाकिस्तान (TTP) से जुड़े संदिग्ध आतंकी मोहम्मद नदीम को गिरफ्तार कर लिया. यूपी ATS की पूछताछ में आतंकी नदीम ने बताया, उसे जैश की ओर से बीजेपी से निलंबित नूपुर शर्मा की हत्या का टास्क दिया गया था. वह सीरिया और अफगानिस्तान जाने की थी प्लानिंग कर रहा था.

ATS का कहना है कि सूचना मिली थी कि गांव कुंडाकलां, थाना गंगोह सहारनपुर में एक युवक जेईएम और टीटीपी की विचारधारा से प्रभावित होकर फिदायीन हमले की तैयारी कर रहा है. जिसके बाद युवक को पकड़ा गया. पूछताछ के बाद उसके मोबाइल को जब्त कर लिया गया है. 8 अगस्त को ATS ने नदीम और उसके भाई तैमूर को पकड़कर ले गई थी. तैमूर भी अभी ATS की गिरफ्त में है. जांच पड़ताल में पता चला है कि आतंकी की पाकिस्तान में दो बुआ रहती हैं. यह रिश्तेदारी की आड़ में ट्रेनिंग लेने पाकिस्तान जाना चाहता था. नदीम के पांच भाई और दो बहनें हैं. वह पढ़ा-लिखा नहीं है. पूरा परिवार किसान है. नदीम मूलरूप से सरसावा के गांव ढिक्का कला का रहने वाला है. उसके पास 50 बीघा कृषि भूमि है.

UP ATS के अधिकारी ने बताया, "आतंकी मोहम्मद नदीम तहरीक-ए-तालिबान आतंकी संगठन के सैफुल्ला (पाकिस्तानी) से फिदायीन हमले की तैयारी करने के लिए सोशल मीडिया के जरिए ट्रेनिंग ले रहा था. वह किसी सरकारी भवन या पुलिस परिसर पर फिदायीन हमला करने की फिराक में था. नदीम को अफगानिस्तान और पाकिस्तान में सक्रिय जैश-ए-मोहम्मद और तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान के आतंकवादी स्पेशल ट्रेनिंग देने के लिए पाकिस्तान बुला रहे थे. वह मिस्र के जरिए सीरिया और अफगानिस्तान जाने की भी योजना बना रहा था.

UP ATS की पूछताछ में पता चला कि नदीम JEM और TTP की विचारधारा से प्रभावित होकर फिदायीन हमले की तैयारी कर रहा था. आतंकी के मोबाइल से एक PDF भी मिला है, जिसका शीर्षक एक्सप्लोसिव कोर्स फिदायी फोर्स (Explosive Course Fidae Force) है. उसके फोन से पाकिस्तान और अफगानिस्तान के JEM और TTP के आतंकियों के साथ चैट के अलावा वॉयस मैसेज भी मिले हैं. 14 मार्च 2021 को ATS ने एक संदिग्ध बांग्लादेशी को गिरफ्तार किया था. सहारनपुर के नदीम कॉलोनी से बांग्लादेशी तनवीर और उसके पिता उमर मोहम्मद को गिरफ्तार किया गया था.