सिटी न्यूज़

योगी मंत्रिमंडल पर लगी मुहर, 25 मार्च को योगी आदित्यनाथ लेंगे शपथ, ये नेता होंगे शामिल

योगी मंत्रिमंडल पर लगी मुहर, 25 मार्च को योगी आदित्यनाथ लेंगे शपथ, ये नेता होंगे शामिल
UP City News | Mar 24, 2022 08:37 AM IST

लखनऊ. प्रचंड बहुमत से सत्ता में वापसी करने वाली भारतीय जनता पार्टी की योगी आदित्यनाथ के नेतत्व में फिर से एक बार सरकार बनने जा रही है. योगी सरकार 2.0 अब 25 मार्च को प्रदेश की राजधानी लखनऊ के इकाना स्टेडियम में शपथ लेने जा रही है. योगी आदित्यनाथ के साथ उप मुख्यमंत्री सहित 40 मंत्री शपथ ले सकते हैं. इसकी तैयारियां चल रही हैं. वहीं केंद्रीय मंत्री व भाजपा के चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान आज यानी 22 मार्च 2022 को इस पर मंथन करने के लिए लखनऊ पहुंच रहे हैं.

10 मार्च को सत्ता में वापसी करने वाली योगी सरकार एक बार फिर से शपथ लेने जा रही है. मतगणना के बाद ही मंत्रिमंडल के गठन को लेकर दिल्ली में पीएम मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा और महामंत्री संगठन बीएल संतोष के साथ योगी आदित्यनाथ की चर्चा हो चुकी है. दो दिन तक चली बैठक में क्षेत्रीय और जातीय समीकरण के हिसाब से करीब 70 नामों का पैनल तैयार किया गया. इनमें मौजूदा मंत्रियों के साथ नए चेहरे, विधान परिषद सदस्य और ऐसे पदाधिकारी भी हैं जो फिलहाल किसी सदन के सदस्य नहीं हैं.

योगी सरकार के मंत्रियों और उप मुख्यमंत्री को लेकर पहले गृहमंत्री अमित शाह, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पीएम मोदी से मार्गदर्शन लेकर नामों को फाइनल किया. मंत्रिमंडल में करीब दो दर्जन कैबिनेट मंत्री बनाए जाने की संभावना है. 10 से 12 राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार और दस से अधिक राज्यमंत्री बनाए जा सकते हैं. मंत्रिमंडल में कुछ चौंकाने वाले नाम भी शामिल किए जा सकते है. मंत्रिमंडल में ऐसे चेहरों को जगह दी जाएगी जो आगामी 15-20 साल तक प्रदेश में अपने क्षेत्र व समाज में पार्टी का नेतृत्व कर सकें. योगी मंत्रिमंडल पर मुहर लगने के बाद भाजपा के चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान मंगलवार को लखनऊ आएंगे.

गृहमंत्री अमित शाह 23 मार्च को लखनऊ आ सकते है. शाह बतौर पर्यवेक्षक 24 नवंबर को शाम 4 बजे लोक भवन में होने वाली भाजपा विधायक दल की बैठक में शामिल होंगे. शाह के साथ सह पर्यवेक्षक रघुवर दास भी मौजूद रहेंगे.