सिटी न्यूज़

पंजाब में आप का जलवा तो यूपी में फिर से एक बार योगी सरकार

पंजाब में आप का जलवा तो यूपी में फिर से एक बार योगी सरकार
UP City News | Mar 07, 2022 11:51 PM IST

लखनऊ. पांच राज्यों में होने वाले चुनाव यूपी में सातवें चरण के मतदान के बाद संपन्न हो गए. अब मतगणना की बारी है. मतगणना दस मार्च को होगी. हालांकि सातवें चरण का मतदान पूरा होते ही एक्जिट पोल भी ज्यादातर टीवी चैनल ने दिखाना शुरू कर दिया है. एक्जिट पोल की माने तो यूपी में फिर से जहां बीजेपी के आने आसार दिख रहे हैं. वहीं पंजाब में आप पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर रही है. वहीं गोवा, मणिपुर और उत्तराखंड में भी बीजेपी को एक्जिट पोल सबसे बड़ी पार्टी बता रहे हैंं.

बात सबसे पहले यूपी की करते हैं. यूपी में 403 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ है. बहुमत के लिए किसी भी पार्टी को 202 सीटें चाहिए. हालांकि जो एक्जिट पोल सामने आए हैं. उनमें बीजेपी को यूपी में 231 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं. ऐसे में अगर एक्जिट पोल के नतीजों को देखा जाए तो यूपी में फिर से योगी सरकार बन रही है.

जबकि उत्तराखंड की बात की जाए तो यहां पर कांटे का मुकाबला देखने को मिल रहा है. उत्तराखंड में वैसे तो हर पांच साल में सरकार बदलती है. ऐसे में अगर यहां पर बीजेपी सरकार रिपीट करती है तो यह अपने आप में रिकार्ड होगा. हालांकि एक्जिट पोल यहां पर भी बीजेपी को सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर दिखा रहा है. उत्तराखंड में 70 सीटों की विधानसभा है. जबकि बहुमत के लिए किसी भी पार्टी की 36 सीटें चाहिए. वही एक्जिट पोल में बीजेपी को 35 सीटें मिलती दिखाई दे रही है.

वहीं गोवा में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी तो बन रही है लेकिन सरकार बनाने की स्थिति में नहीं है. 40 सीटों वाली गोवा विधानसभा में सत्ता के सिंहासन पर बैठने के लिए 21 सीटें चाहिए जबकि एक्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को 16 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं.

मणिपुर में फिर से आ सकती है बीजेपी

वही मणिपुर में बीजेपी सरकार बनाने की स्थिति में तो दिखाई दे रही है लेकिन इसके लिए उसको एक सीट किसी अन्य से चाहिए. एक्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को यहां पर 30 सीटें मिल रही है लेकिन बहुमत के लिए उसे 31 सीटेें चाहिए. मणिपुर विधानसभा 60 सीटों की है.

पंजाब में आप बड़ी पार्टी

वहीं पंजाब में आम आदमी पार्टी इस बार सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर रही है. आप को यहां पर 59 सीटें मिलती दिखाई दे रही है. जबकि पंजाब विधानसभा 117 सीटों की हैं यानि जादुई आंकड़ा के लिए 67 सीटें चाहिए.