सिटी न्यूज़

बिना एक्सरसाइज किए भी आप घटा सकते हैं अपना वजन, यहां जानें कैसे

बिना एक्सरसाइज किए भी आप घटा सकते हैं अपना वजन, यहां जानें कैसे
UP City News | Nov 21, 2022 01:57 PM IST

नई दिल्ली. सुस्त जीवनशैली, खान-पान की खराब आदतों के साथ मिलकर, दुनिया भर के लोगों के लिए एक बढ़ती हुई चिंता बन गई है. आकार में वापस आने के लिए, एक स्वस्थ और संतुलित आहार का पालन करना होगा और नियमित रूप से व्यायाम करना होगा. जिसमें जिम जाना, योग का अभ्यास करना या किसी भी प्रकार की ज़ोरदार शारीरिक गतिविधि में शामिल होना शामिल हो सकता है. हालांकि, अत्यधिक व्यायाम कभी-कभी बुजुर्ग लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है. अक्सर कहा जाता है कि वजन कम करना 80 फीसदी डाइट और 20 फीसदी एक्सरसाइज है. यह सुनने में भले ही आश्चर्यजनक लगे, लेकिन अपने आहार में कुछ बदलाव करके कुछ किलो वजन कम किया जा सकता है तो, सख्त आहार या कसरत दिनचर्या का पालन किए बिना वजन कम करने के इन आसान लेकिन प्रभावी तरीकों को देखें.

1. मैदा से दूर रहें वजन कम करने के लिए मैदा (रिफाइंड आटा), सफेद ब्रेड, पास्ता और अन्य रिफाइंड कार्ब्स से दूर रहना चाहिए. मैदा की जगह चोकर युक्त आटे का उपयोग कर सकते हैं. यह, बदले में, आपकी वज़न कम करने की यात्रा में आपकी मदद करेगा.

2. गर्म पानी पिएं: हमेशा खूब पानी पिएं क्योंकि पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. सामान्य तापमान के पानी के विपरीत, गर्म पानी पीने से शरीर से अधिक वसा कम हो सकती है. सुबह खाली पेट इसे पीने से आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद मिल सकती है, जिससे स्वस्थ वजन घटाने में मदद मिलती है.

3. मीठे से परहेज करें: अपने वजन घटाने की यात्रा के दौरान हमेशा चीनी से बचने की सलाह दी जाती है. चीनी का सेवन करने से मेटाबोलिक रोग हो जाते हैं और इसका सीधा असर आपके शरीर के वजन पर पड़ता है. इसलिए, अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो अपने चीनी सेवन पर नजर रखें। अगर आपको मीठा पसंद है, तो आप चीनी की जगह गुड़ या शहद का सेवन कर सकते हैं.

4. ग्रीन टी लें: वजन कम करने के लिए ग्रीन टी को खासतौर पर लेने की सलाह दी जाती है. इसलिए, अगर आप उन अतिरिक्त किलो को कम करना चाहते हैं, तो नियमित रूप से दो कप ग्रीन टी पीएं. यह न केवल आपके चयापचय को बढ़ाता है बल्कि विषहरण में भी सहायता करता है.

5. रिफाइंड तेल का इस्तेमाल कम करें: खाना बनाते समय तेल से बचने की कोशिश करें, खासकर रिफाइंड तेल के इस्तेमाल से. आप इसकी जगह सरसों का तेल, मूंगफली का तेल या राइस ब्रान ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. रिफाइंड तेल के सेवन से वजन घटने के बजाय और बढ़ सकता है.

National Epilepsy Day 2022 : पढ़ें क्या है इसके लक्षण, कैसे होती है ये बीमारी