सिटी न्यूज़

यहां पढ़ें ओमिक्रॉन वायरस के क्या हैं लक्षण, इससे रोकने के लिए क्‍या किया जा सकता है

यहां पढ़ें ओमिक्रॉन वायरस के क्या हैं लक्षण, इससे रोकने के लिए क्‍या किया जा सकता है
UP City News | Jan 13, 2022 05:25 PM IST

नई दिल्ली. COVID-19 की उभरती हुई तीसरी लहर (Third Wave) यानि ओमिक्रॉन संस्करण (Omicorn Variant) भारत में तेजी से फैल रहा है और अब तक दर्ज किए गए 4,868 मामलों तक पहुंच गया है. ओमिक्रॉन के सबसे अधिक मामलों के साथ महाराष्ट्र, राजस्थान और दिल्ली रेड अलर्ट पर हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने संस्करण को 'चिंता का संस्करण' करार दिया है जो निकट भविष्य में एक प्रमुख तनाव बन सकता है. कहा जाता है कि यह वायरस हल्का होता है और इसका कोई कठोर परिणाम नहीं होता है जिसके कारण लोग इसके प्रति लापरवाह हो जाते हैं. इसलिए लोग इसे गंभीरता से नहीं ले रहे हैं और सामान्य फ्लू के लक्षणों को समझ रहे हैं. मौसम परिवर्तन के कारण लक्षणों पर मुहर लगाते हुए, बिना डॉक्टरों की जांच या परामर्श के, वे पहले की तरह अपना नियमित काम कर रहे हैं, बाजारों में जा रहे हैं, लोगों से मिल रहे हैं और इसी तरह संक्रमण का एक मजबूत वाहक बन रहे हैं. अज्ञानता और ज्ञान की कमी चिंता का विषय है.

ओमाइक्रोन प्रकार के लक्षण एक सामान्य फ्लू की तरह लग सकते हैं लेकिन इस पर ध्यान देने की आवश्यकता है. यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन एनालिसिस के अनुसार, ओमाइक्रोन के चार सामान्य लक्षण हैं खांसी, थकान, कंजेशन और नाक बहना. यूके के ज़ोई कोविड अध्ययन ऐप के प्रमुख टिम स्पेक्टर ने ओमाइक्रोन संक्रमण के संकेत के रूप में हल्का बुखार, थकान, गले में खराश, शरीर में दर्द, रात को पसीना आने का उल्लेख किया है. हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि ओमाइक्रोन रोगियों में गंध और स्वाद की भावना के नुकसान के लक्षण नहीं दिखते हैं.

आइए ओमिक्रोन के लक्षणों के बारे में अधिक जानें ताकि हम स्वयं और दूसरों की जांच कर सकें

गले में खराश: COVID-19 के विपरीत, Omicron के मरीज़ दर्द के साथ गले में 'खरोंच' महसूस कर सकते हैं. ओमाइक्रोन वैरिएंट के आने के बाद से, यह उन प्रमुख लक्षणों में से एक है, जिन्हें लोग सबसे पहले नोटिस करते हैं. दक्षिण अफ़्रीकी मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ एंजेलिक कोएत्ज़ी, जिन्होंने वेरिएंट की खोज की, ने बताया कि ओमाइक्रोन से पीड़ित मरीजों को हल्के शरीर के तापमान के साथ "खरोंच" गले की शिकायत होती है.

सिरदर्द: आम सर्दी की तरह, ओमाइक्रोन संक्रमण के साथ भी सिरदर्द काम आता है. सिरदर्द होने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन यदि कोई अन्य संक्रामक लक्षणों के साथ सिरदर्द से पीड़ित है, तो उसे तुरंत परीक्षण करवाना चाहिए.

बहती नाक: COVID-19 के सबसे आम लक्षणों में से एक बहती नाक है. अन्य लक्षणों के साथ संयुक्त होने पर लक्षणों को ओमाइक्रोन संक्रमण भी कहा जा सकता है.

लोगों से वायरस के प्रसार को रोकने के लिए तुरंत परीक्षण कराने का आग्रह करते हैं. वायरस हल्का हो सकता है लेकिन यह टीका लगाए गए लोगों और अतीत में COVID-19 संक्रमण से पीड़ित लोगों दोनों को संक्रमित कर सकता है. कोई भी लक्षण दिखने पर घर पर ही रहने की सलाह दी जाती है. थ्री-लेयर मास्क पहनना संक्रमण को और फैलने से रोकने का सबसे आसान और प्रभावी तरीका है.