सिटी न्यूज़

Blood Cancer के Symptoms क्या हैं? कैसे होता है इसका इलाज

Blood Cancer के Symptoms क्या हैं? कैसे होता है इसका इलाज
UP City News | Sep 19, 2022 02:24 PM IST

नई दिल्ली. ब्लड कैंसर रक्त कोशिकाओं, अस्थि मज्जा या लसीका तंत्र से उत्पन्न होता है. ये नस्ल, उम्र या लिंग की परवाह किए बिना किसी को भी प्रभावित कर सकते हैं. रक्त कैंसर के तीन मुख्य प्रकार ल्यूकेमिया, लिम्फोमा और मायलोमा हैं. ब्लड कैंसर एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है. इसके कारणों और उपचार के बारे में कई मिथकों के कारण इसे कई आशंकाओं के साथ देखा जाता है. डॉ मितू श्रीखंडे सीनियर कंसल्टेंट. हेमेटोलॉजी फोर्टिस हॉस्पिटल वसंत कुंज ने इससे जुडे कई सवालों के जवाब दिए हैं. जो आपको अपने ब्लड कैंसर के निदान के बाद तुरंत डॉक्टर से पूछना चाहिए.

यह अस्थि मज्जा और लसीका प्रणाली में उत्पन्न होने वाले कैंसर के लिए एक विषम व्यापक शब्द है. इसमें 3 प्रमुख श्रेणियां शामिल हैं. ल्यूकेमिया, एक्यूट, क्रोनिक, लिम्फोमास. हॉजकिंस, नॉन हॉजकिंस और मल्टीपल मायलोमा. उनका न केवल इलाज किया जा सकता है. बल्कि उम्र अवस्था और उपप्रकार के आधार पर 50.80ः मामलों में उन्हें संभावित रूप से ठीक किया जा सकता है. रक्त कैंसर का निदान मौत की सजा नहीं है. हम रक्त कैंसर को नहीं रोक सकते हैं लेकिन रक्त कैंसर के चेतावनी संकेतों के बारे में जागरूकता पैदा करकेए हम रोगियों को जल्दी रिपोर्ट करने में मदद कर सकते हैंए प्रारंभिक उपचार परिणामों में सुधार कर सकता है.

लिम्फोमा और ल्यूकेमिया के साथ उपस्थित हो सकते हैं.गर्दन, बगल या कमर में गांठ. अस्पष्टीकृत वजन घटाने के साथ लगातार अस्पष्टीकृत बुखार. रात को पसीना, चेहरे और गर्दन की सूजन. सांस फूलना, यकृत और प्लीहा का बढ़ना. मसूड़ों में सूजन और खून बहना. मायलोमा के साथ उपस्थित हो सकता है.. एनीमिया, हड्डी में दर्द, पीठ दर्द शास्त्रीय है. तुच्छ आघात पर फ्रैक्चर, अस्पष्टीकृत गुर्दे की शिथिलताए और आवर्तक संक्रमण.. जोखिम कारक जो विकिरण, कीमोथेरेपी, बेंजीन जैसे विषाक्त पदार्थों. कमाना उत्पादों और कीटनाशकों के संपर्क से जुड़े हैं. डीएनए में अज्ञात अधिग्रहित उत्परिवर्तन के परिणामस्वरूप रक्त कैंसर हो सकता है.

Delhi to Agra Trains: दिल्ली से आगरा ट्रेन से कैसे पहुंचें, जानें इससे जुड़े 20 सवालों के जवाब