सिटी न्यूज़

गर्मियों का मौसम शुरू: शहद जैसे मीठे और पके आम खरीदने के लिए अपनाएं ये टिप्स

गर्मियों का मौसम शुरू: शहद जैसे मीठे और पके आम खरीदने के लिए अपनाएं ये टिप्स
UP City News | May 11, 2022 06:19 PM IST

कर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है, इस मौसम में सबसे ज्यादा लोगों को आम पसंद होता है. जिसका रस बनाकर पीना सबको पसंद आता है. इसका पीला रंग और मीठा स्वाद हर उम्र के व्यक्ति को पसंद आता है लेकिन कई बार बाजार में आम खरीदने पर बाहर से पीला दिखाई देता है. लेकिन स्वाद में बिल्कुल खट्टा और वेस्वाद होता है. जिसकी वजह से मूड और पैसे दोनों ही बेकार जाते हैं. आम को खरीदने के लिए अपनाएं कुछ इस तरह के टिप्स जिससे आपको आम खरीदे में लाभ मिलेगा.

पके और मीठे आम अन्य आम की तुलना में काफी मुलायम होते हैं. जब कभी आप बाजार से आम खरीदें तो उसे हाथ में छूकर चेक जरूर करें. अगर आम नरम लगता है तो यह पका हुआ होगा लेकिन ऐसा करते समय इस बात का भी ध्यान रखें कि यह ज्यादा गूदेदार नहीं होना चाहिए. कई बार ऊपर से पका हुआ आम अंदर से कच्चा निकल जाता है. ऐसे में आम खरीदने से पहले इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आप जो भी आम खरीद रहे हैं वह बहुत अधिक टाइट न हो. ऐसा आम अंदर से कच्चा होता है इसके अलावा बहुत अधिक गला हुआ आम खरीदने से बचें. ऐसा आप अंदर से सड़ा हुआ भी हो सकता है.

आम मीठा है या नहीं इसकी पहचान उसकी सुगंध से कर सकते हैं. अगर आम की डंडी के पास से तेज खुशबू आ रही है तो समझ जाएं कि आम मीठा है. वहीं आम से अगर कोई महक नहीं आ रही तो आप समझ जाइए कि यह आम पका होगा और इसे खरीदने से बचें सभी लाल रंग के आम स्वाद में मीठे नहीं हो सकते हैं. अगर आम रंग में हरा या गुलाबी रंग का होता है तो वह पका हुआ है. इस तरह की टिप्स को अपनाने पर आपको आम खरीदने में सहायता मिलेगी. जिससे आप सही और गलत, मीठे और फीके की पहचान कर पाएंगे.