सिटी न्यूज़

प्याज खाने के ही नहीं रगड़ने के भी कई फायदे हैं, आइए जानते हैं इनके बेनिफिट्स

प्याज खाने के ही नहीं रगड़ने के भी कई फायदे हैं, आइए जानते हैं इनके बेनिफिट्स
UP City News | May 13, 2022 02:13 PM IST

नई दिल्ली. प्याज तो हम सभी के घर में होता है. कई लोग बहुत ही चाव से प्याज खाते हैं. प्याज खाने के कई फायदे भी हैं. गर्मी में लू से बचने में प्याज बहुत ही फायदेमंद होता है. इस वजह से भी लोग प्याज को खाते हैं. वही प्याज भारतीय रसोई की जान माना जाता है. शायद ही ऐसा कोई व्यंजन हो जिसे बिना प्याज के तैयार किया जाता हो. अक्सर आपने प्याज को खाने के कई फायदे के बारे में सुना और पढ़ा होगा लेकिन यहां हम आपको बता रहे हैं प्याज के त्वचा पर रगडने कई फायदे.

एक्सपर्ट की मानें तो कच्चे प्याज में विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट,विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई का बहुत ही बड़ा स्रोत होता है. ये त्वचा की बीमारियों को दूर रखने के लिए बेहतर विकल्प है. प्याज में मौजूद ये सभी विटामिन व्यक्ति को अल्ट्रा-वायलेट किरणों के हानिकारक प्रभाव से महफूज रखते हैं. वहीं प्याज साइनस और नोज कंजेशन से राहत पाने के लिए भी बेहतर है. एक मध्यम आकार का प्याज को कटोरे में काटकर इसकी भाप लेने से कंजेशन से राहत मिलती है.

प्याज में मौजूद क्वेरसेटिन और अन्य सल्फर युक्त फाइटोकेमिकल्स जैसे घटक मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से निपटने में मदद करते हैं, जिससे उम्र बढ़ने के संकेतों में देरी होती है. वहीं खुजली या मच्छर के काटने से त्वचा पर होने वाली जलन या खुजली को कम करने के लिए शरीर के उस हिस्से पर प्याज रगड़ने से फायदा मिलता है. प्याज में मौजूद सल्फर खुजली से राहत प्रदान करता है. इसका इस्तेमाल आप कर सकते हैं.

मासूम बच्चे हो रहे कब्ज के शिकार, जानें क्या है इसकी वजह, कैसे करें इसका इलाज

विशेषज्ञ प्याज में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण त्वचा को संक्रमित होने से बचाकर उपचार को बढ़ावा देने में सक्षम होने की भी बात कहते हैं. अगर खाना बनाते समय उंगली जल जाती है तो इसके रगड़ने से राहत मिलेगी. प्याज के रस में हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाने से डार्क स्पॉट और पिग्मेंटेशन से छुटकारा मिलता है.