सिटी न्यूज़

Mask is necessary to protect against corona : ओमिक्रॉन का खतरा टालने में मास्क है कितना कारगर, जानिए यहां

Mask is necessary to protect against corona : ओमिक्रॉन का खतरा टालने में मास्क है कितना कारगर, जानिए यहां
UP City News | Jan 14, 2022 12:16 PM IST

नई दिल्ली: 'मास्क पहने और टीका लगवाएं':- यह महामारी वर्ष में सबसे अधिक कहा और सुना जाने वाला वाक्य रहा है और इसके बाद भी. 2021 के अंत में एक नए संस्करण ओमिक्रॉन एक शरारती और अत्यधिक प्रसार वाले के आगमन को चिह्नित किया गया, जो अब देश में कोविड -19 महामारी की तीसरी लहर चला रहा है.

जहां लोग टीके लगवाने को लेकर काफी स्पष्ट और निर्णायक हैं, वहीं मास्क को लेकर संदेह के बादल छाए हुए हैं. खुद को वायरस से बचाने के लिए मास्क लगाना सबसे जरूरी चीजों में से एक है. हालांकि, अगर कोई गलत मास्क पहन रहा है तो मास्क लगाना अपेक्षा के अनुरूप काम नहीं करेगा. तो, कौन सा मास्क नए ओमिक्रॉन वैरिएंट के खिलाफ काम करेगा? इससे पहले कि हम इस महत्वपूर्ण प्रश्न के बारे में किसी निष्कर्ष पर पहुँचें, आइए हम उन प्रकार के मास्क को देखें जो वर्तमान में लोगों के बीच प्रचलित हैं, और उनकी तुलना करते समय, आप सही विकल्प पर ठोकर खा सकते हैं. वर्तमान में, यदि आप बाहर जाते हैं, तो आप लोगों को सबसे परिष्कृत N95 मास्क, सर्जिकल मास्क और कपड़ों की सामग्री से बने मास्क पहने हुए देखेंगे. अब, संस्करण की उच्च संचरण क्षमता को देखते हुए, कुछ बातों पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है.

N95 मास्क आमतौर पर पीपीई निर्माताओं द्वारा गुणवत्ता चिकित्सा मानकों को ध्यान में रखते हुए बनाए जाते हैं. सर्जिकल मास्क भी पीपीई निर्माताओं द्वारा बनाए जाते हैं; हालाँकि, ये मास्क सुरक्षा की केवल एक परत प्रदान करते हैं, जबकि N95 मास्क तीन-परत सुरक्षा प्रदान करते हैं, जो कि स्वास्थ्य विशेषज्ञों और विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा अनुशंसित है. कपड़े के मास्क, जो अन्य दो विकल्पों की तरह समान रूप से लोकप्रिय हैं, चिकित्सा मानकों को ध्यान में रखते हुए निर्मित नहीं किए जाते हैं और आमतौर पर चिकित्सा उपकरण निर्माताओं के बजाय फैशन खुदरा विक्रेताओं द्वारा बनाए जाते हैं.

यह कहने के बाद कि, आपको किस प्रकार के मास्क चुनने की आवश्यकता है, यह उस परिवेश पर निर्भर करता है जिसमें आप हैं. यदि भीड़-भाड़ वाली जगह में, N95 मास्क की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है, क्योंकि यह वायरस से सबसे अच्छी सुरक्षा प्रदान करता है. हालांकि, ज़ोरदार शारीरिक गतिविधियों या लंबे समय तक पहनने के दौरान N95 मास्क असुविधाजनक हो सकते हैं. क्लॉथ मास्क को सर्जिकल मास्क के साथ जोड़ा जा सकता है ताकि एन95 मास्क की तुलना में अधिक आराम के साथ अधिक सुरक्षा प्रदान की जा सके.