सिटी न्यूज़

पहले App पर चेक करें कहां लगा है जाम, कहां नहीं, फिर करें यात्रा की शुरुआत

पहले App पर चेक करें कहां लगा है जाम, कहां नहीं, फिर करें यात्रा की शुरुआत
Nov 23, 2022 11:06 AM IST

मुरादाबाद. उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद पुलिस (Moradabad Police) अब हाईटेक अंदाज में पब्लिक की मदद करेगी. इसके लिए मुख्यालय स्तर पर पुलिस ने मैप माय इंडिया के साथ (memorandum of understanding) साइन किया है. इसके बाद कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल फोन पर ट्रैफिक अपडेट पा सकता है. कहां जाम लगा है कहां रास्ता खाली है, इसका भी उसे मोबाइल ऐप के जरिए पता लग जाएगा. इसके बाद वह अपनी यात्रा को जारी कर सकेगा.

अक्सर जानकारी के अभाव में नेशनल हाईवे, स्टेट हाईवे या शहर के अंदर की सड़कों पर जाम लगे होने के कारण वाहन फंस जाते हैं. इससे वाहन में सवार लोगों का समय बर्बाद होता है. मोबाइल में मौजूद एप रास्ता तो बताते हैं लेकिन उसमें भी जाम, निर्माण आदि की सूचनाएं नहीं मिलती हैं. ऐसे में यूपी पुलिस में नागरिकों की सुरक्षा यातायात संस्था के लिए माय इंडिया के साथ एक समझौता किया है. इससे लोगों को मोबाइल में एप डाउनलोड करने के बाद तमाम ट्रैफिक की जानकारी मिलेगी.

एप बताएगा कि कहां जाम लगा है. कहां पर निर्माण कार्य के चलते रास्ता बंद है. कोई व्यक्ति जिस सड़क से जा रहा है, उसमें वाहन चलाने की अधिकतम गति सीमा दुर्घटना संभावित क्षेत्र तेज मोड स्पीड ब्रेकर गड्ढे आदि के बारे में भी जानकारी इस ऐप पर उपलब्ध होगी. इतना ही नहीं कोई भी व्यक्ति इस ऐप के माध्यम से सड़क के गड्ढे, जाम की सूचना भी दे सकेगा. इसके लिए केवल उसे अपनी आईडी बनानी होगी. एसपी ट्रैफिक अशोक कुमार ने कहा कि ऐप इस्तेमाल कर ट्रैफिक का काफी अलर्ट आम व्यक्ति प्राप्त कर सकते हैं. इस ऐप की मदद से और बेहतर ऐसी व्यवस्था हो सके इसके लिए प्रयास किया जा रहा है.

Kushinagar News : सुकरौली देवतहा अस्पताल में तैनात डॉक्टर लापता, आखिरी बार पत्नी से हुई बात