सिटी न्यूज़

EPFO : अब ई-नॉमिनेशन अनिवार्य, न करने पर नहीं होगा अग्रिम भुगतान

EPFO : अब ई-नॉमिनेशन अनिवार्य, न करने पर नहीं होगा अग्रिम भुगतान
UP City News | Jan 14, 2022 11:18 AM IST

दिल्ली. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने नियमों में कुछ बदलाव किया है. अब EPFO ने E—Nomination को अनिवार्य कर दिया है. इसके बिना खाताधारक के फंड का कोई भी क्लेम सेटल नहीं होगा और न ही कोई अग्रिम भुगतान भी नहीं लिया जा सकेगा. वर्तमान समय में महज कोविड और बीमारी की स्थिति में ही E—Nomination के बिना पीएफ एकाउंट से पैसा निकाल सकेगा. 21 फरवरी तक पूरे देश में तकरीबन ढाई करोड़ खाताधारकों के E—Nomination कराने का लक्ष्य रखा गया है.

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) अपने खाताधारकों के लिए सुविधाओं में इजाफा करने की कोशिश में है. विगत दिनों EPFO ने पोर्टल पर E—Nomination की सुविधा को लांच किया था. इसका उद्देश्य खाताधारक की मौत की स्थिति में उत्तराधिकारी को पैसे निकालने का अधिकार देना था. इसका प्रमुख कारण खाताधारक की मौत के बाद उत्तराधिकार प्रमाणपत्र की लंबी और जटिल प्रक्रिया होना था. हालांकि अब EPFO ने E—Nomination को अनिवार्य कर दिया है. इसके साथ ही यह फ्रॉड को रोकने में भी सहायक होगी.

ये भी पढ़ें: 29 साल बाद बन रहा है पर्व ब्रह्म और आनंद योग, जानिए किस दान से मिलेगा मोक्ष

बता दें कि पीएफ विभाग में अब अधिकांश क्लेम ऑनलाइन ही निस्तारत होते हैं. ईपीएफ स्टाफ यूनियन उप्र के महामंत्री प्रशांत शुक्ला ने बताया कि ई-नॉमिनेशन के संबंध में निर्देश जारी किए जा चुके हैं. ई-नॉमिनेशन में नॉमिनी की सारी जानकारी देनी होगी. खाताधारक नॉमिनेट व्यक्ति को कितना शेयर देना चाहते हैं? उसे भी भरना होगा. खाताधारक को विभाग के पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन नॉमिनेशन कराना होगा. इससे आने वाले समय में खाताधारक को काफी सहूलियत मिलेगी.