सिटी न्यूज़

घर बैठे निशुल्क बनेगा 5 साल से छोटे बच्चों का आधार कार्ड, पढ़िए पूरी खबर

घर बैठे निशुल्क बनेगा 5 साल से छोटे बच्चों का आधार कार्ड, पढ़िए पूरी खबर
UP City News | Mar 07, 2022 03:27 PM IST

लखनऊ. प्रदेश में अब पांच साल से कम उम्र के बच्चों का आधार कार्ड अब कर बैठे बनेंगे. इसके साथ ही आधार कार्ड बनाने के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा. इसके लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने शहरी क्षेत्र से जुड़े ग्रामीण इलाकों में आधार कार्ड मैं मोबाइल अपडेशन की सुविधा शुरू कर दी है. ग्रामीण क्षेत्र के डाक सेवकों को संबंधित गांवों के ग्राम प्रधानों के सहयोग से कैंप लगाने के निर्देश दे दिए गए हैं.

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के जिला प्रबंधक शिशिर मिश्रा ने बताया कि केंद्र और प्रदेश सरकार की ओर से संचालित योजनाओं का लाभ लेने के लिए मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है. उन्होंने बताया कि कई लोगों के मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं होते हैं. इस समस्या को दूर करने के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट नहीं नई सुविधा शुरू की है.

उन्होंने बताया यह सेवा ग्रामीण क्षेत्र के लिए है शहरी ग्रामीण इलाकों के लोग ग्रामीण डाक सेवकों के माध्यम से अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करा सकेंगे. उन्होंने बताया कि सभी डाक सेवकों को स्मार्टफोन दिए गए हैं. जिसमें मोबाइल ऐप के जरिए डाक सेवक अपडेशन करेंगे. हालांकि इसके लिए 50 शुल्क देना होगा. उन्होंने बताया कि 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए नए आधार कार्ड निशुल्क बनाए जाएंगे.