सिटी न्यूज़

विजय सिंह मीणा होंगे कानपुर के नए पुलिस कमिश्नर, चुनाव आयोग ने लगाई मुहर, सरकार ने भेजे थे तीन नाम

विजय सिंह मीणा होंगे कानपुर के नए पुलिस कमिश्नर, चुनाव आयोग ने लगाई मुहर, सरकार ने भेजे थे तीन नाम
UP City News | Jan 14, 2022 04:23 PM IST

कानपुर. कानपुर के पुलिस कमिश्नर (Kanpur Police Commissioner) रहे असीम अरुण (Aseem Arun) के गत 8 जनवरी को वीआरएस (VRS) लेने की घोषण के बाद कानपुर के नए पुलिस कमिश्नर की तलाश पूरी हो गई है. चुनाव आयोग ने राजस्थान के जयपुर निवासी 1996 बैच के आईपीएस विजय सिंह मीणा को कानपुर पुलिस का नया कमिश्नर बनाया है. विजय सिंह मीणा लंबे समय तक वाराणसी रेंज के आईजी रहे हैं और प्रमोशन के बाद उन्हें वाराणसी से स्थानांतरित करके लखनऊ एडीजी विजिलेंस बनाया गया था. वैसे तो पुलिस विभाग में बतौर बड़े अफसर के तौर पर काम करने का उनके पास लंबा अनुभव है लेकिन बतौर पुलिस कमिश्नर वो पहली बार काम करते दिखाई देंगे.

गौरतलब है कि कानपुर के पुलिस कमिश्नर रहे असीम अरुण ने गत 8 जनवरी को वीआरएस के लिए आवेदन किया था. सरकार ने उनका वीआरएस 15 जनवरी को स्वीकार कर लिया था. इसके बाद उन्होंने भाजपा की सदस्यता ग्रहण कर ली थी. चर्चा है कि वो चुनाव भी लड़ सकते हैं. वहीं असीम अरुण के वीआरएस लेने के बाद कानपुर पुलिस कमिश्नरी की कमान सौंपने के लिए चुनाव आयोग को एडीजी रैंक के तीन अधिकारियों के नाम भेजे गए थे. इन नामों में 15 जनवरी 1972 को जन्मे विजय सिंह मीणा के अलावा विजिलेंस में ही तैनात एडीजी एन रविंदर और भर्ती बोर्ड में तैनात आरके स्वर्णकार का नाम शामिल था.

कानपुर के कमिश्नर असीम अरुण ने वीआरएस के लिए किया आवेदन, भाजपा के टिकट पर लड़ सकते हैं चुनाव

हालांकि आयोग ने विजय सिंह के नाम पर मुहर लगाई, जिसके बाद शासन ने उन्हें कानपुर पुलिस कमिश्नर पद पर तैनाती दे दी है. बता दें कि आईपीएस विजय सिंह मीणा को उनकी सक्रियता के लिए भी जाना जाता है. वर्ष 2018 में आईजी रेंज वाराणसी के पद पर तैनाती के दौरान आधी रात को मिर्जापुर के जिगना थाने में निरीक्षण करने पहुंच गए थे. वहीं चुनाव आयोग ने भले ही विजय सिंह मीणा के नाम पर मुहर लगाई हो, लेकिन 2017 विधानसभा चुनाव के दौरान आयोग ने ही उन्हें आईजी बरेली के पद से हटाया था. आयोग की कार्रवाई के बाद आयोग द्वारा ही उनका नाम चुना जाना चर्चा का विषय बना है.