सिटी न्यूज़

UP Board: चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के बाद मार्च में ही परीक्षा कराने की तैयारी

UP Board: चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के बाद मार्च में ही परीक्षा कराने की तैयारी
UP City News | Jan 11, 2022 09:00 AM IST

लखनऊ. प्रदेश में विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा होने के बाद अब माध्यमिक शिक्षा परिषद भी बोर्ड परीक्षाएं मार्च माह में कराने की तैयारी में है. मतगणना के बाद से परीक्षाएं शुरू कराने की कवायद चल रही है. बोर्ड ने परीक्षा का कार्यक्रम शासन को भेज दिया है. शासन की ओर से हरी झंडी मिलने के बाद बोर्ड परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया जाएगा. इससे पहले विगत 2017 के विधानसभा चुनाव के दौरान भी परीक्षाएं चुनाव के बाद 16 मार्च से शुरू हो गई थीं.

माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षा के लिए 27 लाख 83 हजार 742 और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा के लिए 23 लाख 91 हजार 841 सहित कुल 51 लाख 75 हजार 583 परीक्षार्थियों ने पंजीकरण कराया है. अब तक यूपी बोर्ड फरवरी में परीक्षाएं शुरू करा मार्च तक संपन्न करा लेता था. हालांकि इस बार विधानसभा चुनावों के मद्देनजर बोर्ड परीक्षाओं की तिथि घोषित नहीं की गई है. अब चुनाव आयोग ने मतदान से मतगणना तक की तारीखें घोषित कर दी हैं. ऐसे में अब बोर्ड भी परीक्षा की तैयारी में जुट गया है.

ये भी पढ़ें: उप्र सरकार का फैसला… इस बार के शैक्षिक सत्र में भी फीस की बढ़ोतरी नहीं होगी

बोर्ड प्रशासन ने परीक्षा की अनुमानित तारीखें लगभग तय कर ली हैं. इनकी घोषणा होने से परीक्षार्थियों को तैयारी करने में सहूलियत रहेगी. हालांकि बोर्ड प्रशासन अब तक इंटरमीडिएट की प्रायोगिक परीक्षाएं भी नहीं करा सका है. शैक्षिक कैलेंडर में इसकी तारीख पहली बार फरवरी में होना प्रस्तावित है. अभी प्रायोगिक परीक्षाओं का कार्यक्रम भी घोषित किया जाना है. हालांकि वर्तमान में कोरोना संक्रमण के तेजी से प्रसार के कारण 16 जनवरी तक प्रदेश के सभी कॉलेजों व स्कूलों को बंद करा दिया गया है. इससे बोर्ड प्रशासन ने प्रायोगिक परीक्षा की तारीखें घोषित नहीं किया है.