सिटी न्यूज़

सरकारी नौकरी का सुनहरा अवसर, 3500 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती

सरकारी नौकरी का सुनहरा अवसर, 3500 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती
UP City News | Nov 24, 2022 01:44 PM IST

भोपाल. मध्य प्रदेश में 3500 से अधिक सरकारी नौकरियों (Government Jobs) पर भर्ती के लिए MP कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा अधिसूचना जारी की गई है. इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 5 जनवरी 2023 से शुरू होनी है. मध्य प्रदेश में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे उम्मीदवारों के लिए भर्ती खबर मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड (एमपीएसईबी) ने राज्य सरकार के समूह 2 उप-समूह 4 के तहत सहायक लेखा परीक्षक और अन्य समकक्ष पदों के साथ पटवारी और अन्य पदों के लिए संयुक्त परीक्षा 2023 के लिए अधिसूचना जारी की है.

बोर्ड द्वारा जारी संक्षिप्त सूचना के अनुसार 3225 सीधी भर्ती, 80 संविदा भर्ती एवं 250 बैकलॉग पदों सहित कुल 3555 पदों पर चयन प्रक्रिया आयोजित की जानी है. ऐसी स्थिति में एमपीएसईबी द्वारा विज्ञापित 3500 से अधिक समूह 2 (उपसमूह 4) पदों पर आवेदन करने के इच्छुक एवं पदों के अनुरूप निर्धारित योग्यता रखने वाले उम्मीदवार आयोग की अधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराये गये. ऑनलाइन आवेदन पत्र के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे. आवेदन प्रक्रिया 5 जनवरी से शुरू होनी है और उम्मीदवार 19 जनवरी, 2023 तक अपने आवेदन जमा कर सकेंगे. आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 560 रुपये शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा. हालांकि, एससी, एसटी और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए जो मध्य प्रदेश राज्य के मूल निवासी हैं, शुल्क केवल 310 रुपये है.

हालांकि, आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को बोर्ड द्वारा जारी अधिसूचना में दिए गए पदों के अनुसार पात्रता मानदंड को ध्यान से पढ़ना चाहिए. इसके अनुसार पटवारी पदों पर वही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिनके पास किसी भी विषय में स्नातक डिग्री हो और कंप्यूटर पर हिंदी टाइप कर सकते हों. जबकि अन्य पदों के लिए आईटीआई/डिग्री/डिप्लोमा (पदों के अनुसार अलग-अलग) उत्तीर्ण होना चाहिए. सभी पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी 2023 को 18 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. हालांकि, मध्य प्रदेश सरकार के आरक्षण नियमों के अनुसार मध्य प्रदेश राज्य के आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट का भी प्रावधान है, अधिक जानकारी और अन्य विवरण के लिए भर्ती अधिसूचना लिंक पर जाएं.

Job/Education: केजीएमयू समेत 20 विश्वविद्यालय जल्द कराने जा रहे हैं समूह ‘ग’ की भर्ती