सिटी न्यूज़

कंपार्टमेंट परीक्षा उत्तीर्ण छात्रों का प्रवेश एक अक्टूबर तक

कंपार्टमेंट परीक्षा उत्तीर्ण छात्रों का प्रवेश एक अक्टूबर तक
UP City News | Sep 18, 2022 11:34 AM IST

प्रयागराज. यूपी बोर्ड में स्क्रूटनी व कंपार्टमेंट परीक्षा उत्तीर्ण छात्र.छात्राओं के प्रवेश एक अक्टूबर तक समय मिलेगा. यूपी बोर्ड की वर्ष 2022 की हाईस्कूल इंप्रूवमेंट परीक्षा एवं स्क्रूटनी परिणाम का रिजल्ट घोषित हो गया है. इसमें उत्तीर्ण हुए परीक्षार्थियों के प्रवेश शैक्षिक सत्र 2022-23 में कक्षा 11 में एक अक्टूबर तक लिए जाएंगे. इसी तरह कक्षा 10 एवं 12 की कंपार्टमेंट परीक्षा व स्क्रूटनी में अनुत्तीर्ण परीक्षार्थियों के लिए वर्ष 2023 की परीक्षा में आवेदन पत्र भरने की तिथि भी एक अक्टूबर निर्धारित की गई है.

यूपी बोर्ड के सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने कहा है कि छात्रों को अग्रिम पंजीकरण और परीक्षा आवेदन पत्र यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करना होगा. तीन से 10 अक्टूबर तक बोर्ड की वेबसाइट पर अनिवार्य रूप से आनलाइन अपलोड करना होगा. आगे की कक्षाओं में पढ़ाई शुरू हो गई है इसलिए ऐसे छात्र निर्धारित प्रक्रिया पूरी कर पढ़ाई पर ध्यान दें, ताकि आगे की पढ़ाई बाधित नहीं हो. प्रवेश के लिए निर्धारित समय तक आवेदन नहीं करने वालों को दोबारा मौका नहीं मिलेगा.

स्क्रूटनी उन छात्रों के लिए है जिन्हें परीक्षा में मिले नंबर उम्मीद से कम लगते हैं. ऐसे छात्रों की कॉपियों की फिर से टोटलिंग की जाती है. इसके बाद फिर नए सिरे से इन छात्रों का रिजल्ट तैयार किया जाता है और नई मार्कशीट बनती है.परीक्षा में जिनका अंक कम होता है उनके पास कंपार्टमेंट एग्जाम और स्क्रूटनी जैसे ऑप्शन होते हैं. इससे वे दोबारा परीक्षा देकर अपना रिजल्ट बेहतर कर सकते हैं.

वर्ष 2022 की यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीेक्षा में 51 लाख 92 हजार 689 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. इसमें चलते 4 लाख 16 हजार 940 छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी थी. परीक्षा में कुल 47 लाख 75 हजार 749 छात्रों ने हिस्सा लिया था.