सिटी न्यूज़

कोरोना संक्रमित मतदाता भी कर सकेंगे मतदान, आयोग ने की नई गाइडलाइन जारी

कोरोना संक्रमित मतदाता भी कर सकेंगे मतदान, आयोग ने की नई गाइडलाइन जारी
UP City News | Jan 14, 2022 11:18 PM IST

अलीगढ़.(Aligarh) में विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 में कोरोना संक्रमित व्यक्ति भी अपने मत का प्रयोग कर सकेंगे. निर्वाचन आयोग ने इसके लिए गाइडलाइन जारी कर दी है. संक्रमितों की सहूलियत के लिए हर बूथ पर एक पीपीई किट मौजूद रहेगी. आम मतदाता को ईवीएम का बटन दबाने के लिए बूथ पर ही ग्लव्स दिए जाएंगे. संक्रमण का प्रसार रोकने के लिए हर बूथ पर मास्क व सेनेटाइजर भी मौजूद रहेंगे. एडीएम सिटी राकेश कुमार पटेल ने बताया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए चुनाव आयोग ने नई गाइडलाइन जारी की है.

अलीगढ़: अब रात 10 से सुबह 6 बजे तक रहेगा कर्फ्यू, जिम,वाटर पार्क, स्वीमिंग पूल बंद तो होटल-सिनेमा 50 फीसदी क्षमता से चलेंगे

नई गाइडलाइन की जारी

इसके अनुसार हर बूथ पर एक पीपीई किट की व्यवस्था की गई है. मतलब साफ है कि कोरोना संक्रमित व्यक्ति भी चाहें तो इस किट को पहनकर मतदान कर सकेंगे. इसके अलावा हर बूथ पर थर्मल स्केेनर, मास्क व सेनेटाइजर अनिवार्य रूप से मौजूद रहेंगे. बूथ पर आने वाले मतदाता का वहां मौजूद कर्मचारी तापमान चेक करेगा. उसके बाद सेनेटाइजर से उसके हाथ धुलवाए जाएंगे. यदि वह मास्क नहीं लगाए है तो उसे मास्क भी दिया जाएगा. इसके बाद ईवीएम का बटन दबाने के लिए हैंड ग्लब्स दिए जाएंगे. इन्हें पहनकर ही वह ईवीएम में अपने पसंदीदा प्रत्याशी के सामने का बटन दबा सकेगा. बताते चलें कि जिले में कुल 1629 मतदान केंद्र व 3117 मतदेय स्थल हैं. इन सभी में कोरोना से बचाव के लिए उपरोक्त इंतजाम किए जा रहे हैं.