सिटी न्यूज़

Agniveer Recruitment: आगरा में अग्निवीर भर्ती शुरू, दलालो को पकड़ने के लिए सादा वर्दी में अभ्यर्थियों के बीच में ही घूमेंगे पुलिसकर्मी

Agniveer Recruitment: आगरा में अग्निवीर भर्ती शुरू, दलालो को पकड़ने के लिए सादा वर्दी में अभ्यर्थियों के बीच में ही घूमेंगे पुलिसकर्मी
UP City News | Sep 20, 2022 08:22 AM IST

आगरा. आज यानी 20 सितंबर 2022 से आगरा, मैनपुरी, फिरोजाबाद, एटा, हाथरस, कासगंज, मथुरा, अलीगढ़, झांसी, जालौन, इटावा और ललितपुर के युवाओं के लिए अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो रही है. इसे लेकर आगरा-दिल्ली हाईवे पर कीठम स्थित आनंद इंजीनियरिंग कॉलेज में मंगलवार से अग्निवीर भर्ती शुरू हो रही है. 12 जिलों के 1.75 लाख युवाओं ने पंजीकरण कराया है. सोमवार की रात 12 बजे के बाद से ही अभ्यर्थियों की लाइन लगना शुरू गई. सुरक्षा के मद्देनजर हाईवे पर यातायात व्यवस्था में भी फेरबदल किया गया है. आनंद इंजीनियर कॉलेज के सामने एक लेन बंद रहेगी. करीब ढाई किलोमीटर दोनों तरफ का ट्रैफिक एक लेन में चलाया जाएगा. यह व्यवस्था सोमवार रात से 20 दिनों तक लागू रहेगी. भर्ती स्थल के बाहर की सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी पुलिस के पास है. एसपी सिटी विकास कुमार ने बताया कि करीब 300 पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है. बड़ी संख्या में युवा पुलिस कर्मी सादा कपड़ों में तैनात रहेंगे.

बड़ी संख्या में युवा पुलिस कर्मी सादा कपड़ों में तैनात रहेंगे.युवाओं की भीड़ में शामिल होकर ड्यूटी देंगे, ताकि पुलिस को यह जानकारी मिलती रहे कि भर्ती में दलाल तो सक्रिय नहीं है. किसी के बदले कोई दूसरा तो दौड़ने नहीं आ रहा है. हाईवे का डिवाइडर तोड़कर कट बनाए गए हैं. डायवर्जन से 20 दिन लोगों को असुविधा हो सकती है. एक लेन में ट्रैफिक चलने पर वाहनों की रफ्तार कम हो जाएगी. कालेज के गेट से दोनों ओर सौ-सौ मीटर की दूरी पर बैरियर लगाए गए हैं। यहां भी पुलिस तैनात रहेगी.

पिछली बार 14 फरवरी से आठ मार्च 2021 तक आनंद इंजीनियर कॉलेज में सेना भर्ती हुई थी. एसपी सिटी विकास कुमार ने बताया कि उस दौरान कई सॉल्वर और मुन्नाभाई पकड़े गए थे. मुकदमे लिखे गए थे. पुलिस कर्मियों को बताया गया है कि उन्हें किस तरह की जानकारियां जुटानी है. किस तरह के लोग युवाओं को अपने जाल में फंसाते हैं. युवाओं को ऐसे दलालों से सावधान रहने की जरूरत है.

रुपयों के लालच में होनहार दूसरे के बदले भर्ती में शामिल होने आते हैं. दलाल ऐसे युवाओं को गांव-गांव दौरा करके खोजते हैं. उन्हें रुपयों का लालच दिया जाता है. यह कहा जाता है कि सिर्फ दौड़ पास करानी है. मेडिकल में असली अभ्यर्थी पहुंच जाएगा. युवा बातों में आकर भर्ती में आ जाते हैं. पकड़े जाते हैं. पूर्व में ऐसे कई मामले हो चुके हैं. मुकदमे लिखे गए थे. एसपी सिटी ने बताया कि युवा लालच में नहीं आएं. एक बार मुकदमा लिख जाता है तो युवा को सरकारी नौकरी नहीं मिल सकती. जब तक मुकदमा चलता है पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र पर उस मुकदमे का उल्लेख जरूर करती है.

भर्ती में युवाओं की भीड़ आएगी, हाईवे पर भारी वाहन चलते हैं. हादसा न हो इसलिए हाईवे की एक लेन को करीब ढाई किलोमीटर तक बंद रखा जाएगा. दो जगह हाईवे पर कट बनाए गए हैं. मथुरा की तरफ से आने वाला ट्रैफिक कट से दूसरी लेन में चला जाएगा. आनंद इंजीनियर कॉलेज से आगे बनाए कट से फिर अपनी लेन में आ जाएगा.