सिटी न्यूज़

2 लाख के 72 कबूतर उड़ा ले गए चोर, ताजनगरी में चोरी की विचित्र घटना को दिया अंजाम

2 लाख के 72 कबूतर उड़ा ले गए चोर, ताजनगरी में चोरी की विचित्र घटना को दिया अंजाम
UP City News | Jan 13, 2022 05:27 PM IST

आगरा. (Agra) शहर में आपराधिक घटनाएं बढ़ती जा रहीं है आए दिन चोरी की वारदात हो रही है. जीवनी मंडी से 72 कबूतरों की चोरी का मामला देखने को मिल रहा है जिनकी कीमत लगभग 2 लाख रुपये बताई जा रही है. आगरा कबूतर बाजी का हव माना जाता है. शहर में कई कबूतर बाज कबूतर उड़ाते हैं. कबूतर बाजों का कहना है कि कबूतर पालना हर किसी के लिए आसान नहीं है.

शहर में कुलकुल बाजी का आयोजन बड़े स्थर पर किया जाता है. शहर के मशहूर कबूतर बाज उस्ताद कहलाते हैं आगरा में कई लोग कबूतर पालते हैं. जीवनी मंडी से एक कबूतर बाज के 72 कबूतर चोरी हो गए है जिसकी सूचना पुलिस को दी गई है. पुलिस जांच में जुट गई है. जीवनी मंडी के कृष्णा कॉलोनी क्षेत्र में चोरियों की घटना बढ़ गईं है. आय दिन चोर यहां पर चोरियां कर रहे हैं. इन चोरियों की घटना से क्षेत्रवासियों में दहशत का माहौल बना हुआ है. लोगों का आरोप है कि कई बार शिकायतों के बावजूद पुलिस कोई कार्यवाही नहीं करती है.

29 साल बाद बन रहा है पर्व ब्रह्म और आनंद योग, जानिए किस दान से मिलेगा मोक्ष

शहर में लगातार कबूतर उड़ाने का शौक बढ़ता जा रहा है. शहरी लोग कबूतरों को पालना पसंद कर रहे हैं. अलग अलग प्रकार के कबूतर खरीदे जा रहे हैं जिसके बाद उनकी दौड़ कराई जाती है. कबूतर पालने वालों के उस्ताद होते हैं उस्ताद कुलकुल बाजी का कार्यक्रम कराते हैं. मकर संक्राति पर कबूतरों को पतंग से काफी नुकशान होता है. एक कबूतर बाज का कहना है कि मांझे से कबूतरों के पर कट जाते है इस लिए हम मकर संक्राति पर कबूतरों को जाल लगा कर खोलते हैं. कबूतरा पालने में काफी महनत लगती है.